Green Coffee capsules in hindi (ग्रीन कॉफी). एक छोटी सी गोली ज़िंदगी बदलने में आपकी मदद करेगी

वज़न घटाने के लिए Green Coffee (ग्रीन कॉफी) का इस्तेमाल अपेक्षाकृत कम समय से किया जा रहा है, पर अधिक वज़न की समस्या से निपटने के उपायों में यह प्रमुख स्थान ले चुकी है।

दुबला शरीर केवल निर्विवाद रूप से सौंदर्य की निशानी और गर्व का कारण ही नहीं है। यह सबसे पहले खुद के लिए सम्मान और अपनी सेहत में एक महत्वपूर्ण योगदान है। पर शरीर की अपने सपनों वाली आकृति पाने के लिए, लोग अक्सर सावधानियों को नज़रंदाज़ कर देते हैं और वांछित शरीर पाने के लिए अपनी सेहत की बलि चढ़ा देते हैं। Green coffee कोई चाँदी की गोली नहीं है पर यकीनन प्रतिबंधित वस्तु भी नहीं है जो आपके शरीर को कोई भयंकर हानि पहँचाए।

जैसा इसके नाम से स्पष्ट है, यह उत्पाद कॉफी के पेड़ के बीज हैं जो हर घर में मिल सकते हैं। मुख्य अंतर है इनका थर्मल उपचार, जो असल में उपयोग नहीं होता है। तथ्य यह है कि कॉफी के बीजों में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड (शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट) उच्च तापमान को बर्दाश्त नहीं कर सकता। हल्का सा भूनने से भी एसिड की सांद्रता में कमी आ जाती है, जिससे काफी मूल्यवान गुण कम हो जाते हैं।

Green Coffee (ग्रीन कॉफी) वाली गोलियाँ इतनी सेहतमंद क्यों हैं?

इस उत्पाद के लिए ग्राहकों के फीडबैक से वज़न घटाने की पुष्टि होती है। Green Coffee (ग्रीन कॉफी) में अन्य गुण भी मौजूद होते हैं जो इंसानी शरीर के लिए सेहतमंद हैं:

  • यह आम टोनिक की तरह काम करती है।
  • त्वचा में कसाव लाती है।
  • उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है।
  • शरीर से अतिरिक्त तरल निकालती है।

कॉफी सेहतमंद पदार्थों का एक अद्भुत प्राकृतिक स्रोत है जो आपके शरीर को विभिन्न लाभदायक प्रभाव प्रदान करता है।

green coffee capsules in hindi

ग्रीन कॉफी के उपयोग से जुड़े मतभेद

दुर्भाग्य से, वज़न घटाने के लिए ऐसी कोई दवा नहीं है जो हर किसी के लिए उपयोगी हो। यहाँ तक कि सबसे जैविक और अत्यधिक प्रभावी उपाय पर भी प्रतिबंध है। इसकी सभी उपयोगिता के बावजूद, ग्रीन कॉफी का उपयोग हर कोई नहीं कर सकता है। इस उपाय का सेवन शुरू करने से पहले आपको उसके विपरीत प्रभावों की सूची पढ़ना ज़रूरी है।

  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान
  • उच्च रक्तचाप
  • दिल की बीमारियाँ
  • डायबिटीज़ (मधुमेह)
  • माइग्रेन व अक्सर बने रहने वाले अन्य सिरदर्द
  • इस उत्पाद में मौजूद घटकों के लिए निजी असहनशीलता।

आपको यह याद रखना चाहिए कि बेहतरी के लिए आपके जुनून से आपका स्वास्थ्य प्रभावित ना हो।

वज़न घटाने के लिए कॉफी के कैप्सूल महत्वपूर्ण क्यों हैं?

Green Coffee (ग्रीन कॉफी) का स्वाद और गंध बहुत समृद्ध नहीं होते, जो एक कप क्लासिक एस्प्रेसो से हर किसी की उम्मीद होती है। इसके अलावा, बिना भुने बीजों से बने पेय का स्वाद अक्सर सबसे अधिक लक्ष्य-उन्मुख लोगों के लिए भी एक मुश्किल बाधा बन जाता है। वज़न कम करने के लिए बनाए गए इस पेय में चीनी या दूध नहीं मिलाया जा सकता क्योंकि इससे कॉफी की कैलोरी बढ़ जाती है और इसका उपचारात्मक प्रभाव लगभग शून्य पर पहुँच जाता है। साधारण कॉफी बनाते समय, सुखद स्वाद का आनंद लेने के लिए उसके कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों का त्याग कर दिया जाता है, पर चरबी जलाने वाले पेय पदार्थ के मामले में यह संभव नहीं है। इसलिए, किसी भी तरह के अतिरिक्त पदार्थों को जोड़ने की अनुमति नहीं है।

कॉफी के कच्चे बीजों की एक और असुविधाजनक विशेषता, उनकी अत्यधिक कठोरता है। भुनी हुई कॉफ़ी को एक साधारण हाथ से चलाने वाली चक्की से भी पीसा जा सकता है। लेकिन ग्रीन कॉफी के बीजों को पीसने के लिए एक शक्तिशाली बिजली की कॉफी-मिल का उपयोग करना ज़रूरी होता है। इसका मतलब है कि घरेलू परिस्थितियों से बाहर Green Coffee (ग्रीन कॉफी) का सेवन चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अधिकतर लोगों के पास काम पर या यात्रा के दौरान, दिन में कई बार कॉफी पीसने की सुविधा होना संभव नहीं है।

गोलियों (या कैप्सूल) के रूप में Green coffee (ग्रीन कॉफी) को

गोलियों (या कैप्सूल) के रूप में Green coffee (ग्रीन कॉफी) को अधिक वज़न वाले लोगों के लिए अधिकतम सुविधा के विचार के साथ बनाया गया है। एक विशिष्ट पेय तैयार करने और एक नए स्वाद की आदत डालने में अपना समय बिताने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसका सेवन गोलियों के रूप में किसी भी अन्य दवा के सेवन के समान है। आपको बस दिन में दो बार Green coffee (ग्रीन कॉफी) की एक-एक गोली पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पानी के साथ लेनी चाहिए।

वज़न घटाने के लिए कैप्सूल के रूप में Green coffee (ग्रीन कॉफी)। ग्राहकों का फीडबैक।

मनीषा, 42

अपनी गर्भावस्था के दौरान मेरा लगभग 20 किलो वज़न बढ़ गया था। बच्चे के जन्म के बाद मैं बस 10 किलो वज़न कम कर पाई। मेरे पहलुओं और पेट पर फालतू वज़न बना रहा, जिससे मुझे बहुत हताशा महसूस होती थी। मुझे पूरा यकीन था कि बच्चे का स्तनपान बंद करने के बाद सब कुछ बदल जाएगा क्योंकि तब मैं डायटिंग कर पाऊँगी। पर कोई चमत्कार नहीं हुआ। मेरे पास केवल अपनी डायटिंग के लिए ख़ास भोजन पकाने के लिए ना तो समय था और ना ही इच्छा, क्योंकि मेरा पूरा समय परिवार को समर्पित था। अंत में, जब काम पर वापस जाने का समय आया तो मुझे पता चला कि मेरा एक भी अच्छा कपड़ा मुझे फिट नहीं आ रहा। कपड़ों की अपनी अलमारी को नए सिरे से बदलने का ख़याल भयंकर था, पर लग रहा था कि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। ऑनलाइन कपड़ों का कैटलॉग देखते समय, मुझे Green Coffee (ग्रीन कॉफी) की गोलियों का विज्ञापन दिखा। सच कहूँ तो उसे खरीदते समय मेरे दिमाग़ में यह ख़याल था कि “इससे चीज़ें और बदतर तो नहीं होंगी”। मैं कितनी गलत थी! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आपको थोड़ा भी परिणाम दिखने लगता है तो आप तुरंत ही कुछ और भी करना चाहते हैं। मैंने सिर्फ Green Coffee (ग्रीन कॉफी) का ही इस्तेमाल नहीं किया, बल्कि जिम जाना भी शुरू कर दिया। नतीजतन, तीन महीनों के भीतर मेरा 10 किलो नहीं, बल्कि पूरे 15 किलो वज़न कम हो गया।

ग्रीन कॉफी कैप्सूल्स खाने का तरीका

अमर, 37

मैं हमेशा कोई संदेहात्मक गोलियां लेने से डरती थी। वज़न घटाने के लिए Green Coffee (ग्रीन कॉफी) (जिसकी कीमत काफी कम है) मेरे लिए एक प्रयोग की तरह हो गई है। वास्तव में मैंने अपनी एक सहकर्मी की सिफारिश के बाद इसे लेना शुरू किया था। काफी समय से हम दोनों का ही आकार एक सा था और मैं अपने आकार को लेकर विशेष चिंतित नहीं थी। लेकिन एक दिन मैंने ध्यान दिया कि हमारे बीच की खाई और चौड़ी होने लगी है। पहले तो मैं घबराई। मुझे लगा कि मैं और मोटी होती जा रही हूँ। सौभाग्य से, उसने जल्दी ही मान लिया कि वह एक महीने से Green Coffee (ग्रीन कॉफी) के कैप्सूल ले रही थी और उसने मुझे भी इसे आजमाने की सलाह दी। मैं कह सकती हूँ कि कैप्सूल निश्चित रूप से हानिकारक नहीं हैं। यह एक सामान्य कॉफी की तरह हैं, बस बिना भुने हुए। मैंने अभी Green Coffee (ग्रीन कॉफी) लेना शुरू ही किया है लेकिन मेरी सहेली का अनुभव काफी प्रेरणादायक है।

Green Coffee (ग्रीन कॉफी) आपको पलक झपकते ही नफ़रत भरे फालतू वज़न से छुटकारा पाने में मदद नहीं करेगी। सामयिक उपचार भी आपकी आदतों में भारी बदलाव नहीं ला सकते। फिर भी, Green Coffee (ग्रीन कॉफी) का नियमित सेवन आपके काम को अंजाम देने और आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक शक्तिशाली प्रोत्साहन बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment